TET पेपर 1 - बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (CDP) के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न
TET पेपर 1 के लिए बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के 100 व्यापक बहुविकल्पीय प्रश्न संग्रह
पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत (Piaget's Cognitive Development Theory)
Topic: Piaget's Stages of Cognitive Development
1. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के अनुसार, 'संरक्षण' (Conservation) की अवधारणा किस अवस्था में विकसित होती है?
A) संवेदी प्रेरक अवस्था (Sensorimotor Stage)
B) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (Preoperational Stage)
C) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था (Concrete Operational Stage)
D) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था (Formal Operational Stage)
सही उत्तर: C) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था (Concrete Operational Stage)
Topic: Piaget's Concept of Schema
2. पियाजे के अनुसार 'स्कीमा' (Schema) क्या है?
A) दूसरों के साथ मिलकर सीखने की प्रक्रिया
B) मानसिक संरचना जो वातावरण को समझने और उसके साथ अंतःक्रिया करने में मदद करती है
C) शिक्षक द्वारा उपयोग की जाने वाली शिक्षण विधि
D) बच्चों के व्यवहार के आकलन की एक प्रणाली
सही उत्तर: B) मानसिक संरचना जो वातावरण को समझने और उसके साथ अंतःक्रिया करने में मदद करती है
Topic: Piaget's Process of Adaptation
3. पियाजे के सिद्धांत में अनुकूलन (Adaptation) की प्रक्रिया के दो प्रमुख घटक कौन से हैं?
A) शिक्षण और अधिगम
B) प्रतिबिंब और व्याख्या
C) आत्मसातीकरण (Assimilation) और समायोजन (Accommodation)
D) अवलोकन और प्रयोग
सही उत्तर: C) आत्मसातीकरण (Assimilation) और समायोजन (Accommodation)
Topic: Piaget's Concept of Egocentrism
4. पियाजे के अनुसार 'अहंकेंद्रिता' (Egocentrism) किस अवस्था की विशेषता है?
A) संवेदी प्रेरक अवस्था
B) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
C) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
D) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
सही उत्तर: B) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
Topic: Piaget's Object Permanence
5. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत में 'वस्तु स्थायित्व' (Object Permanence) की अवधारणा किस अवस्था में विकसित होती है?
A) संवेदी प्रेरक अवस्था
B) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
C) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
D) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
सही उत्तर: A) संवेदी प्रेरक अवस्था
Topic: Piaget's Concept of Reversibility
6. पियाजे के अनुसार 'प्रतिवर्तनीयता' (Reversibility) की क्षमता किस अवस्था में विकसित होती है?
A) संवेदी प्रेरक अवस्था
B) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
C) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
D) सामाजिक संज्ञानात्मक अवस्था
सही उत्तर: C) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
Topic: Piaget's Formal Operational Stage
7. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के अनुसार, औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था (Formal Operational Stage) की प्रमुख विशेषता क्या है?
A) ठोस वस्तुओं पर आधारित समस्या समाधान
B) अमूर्त चिंतन और परिकल्पनात्मक-निगमनात्मक तर्क
C) जादुई सोच और कल्पनाशीलता
D) संवेदी अनुभवों पर निर्भरता
सही उत्तर: B) अमूर्त चिंतन और परिकल्पनात्मक-निगमनात्मक तर्क
Topic: Piaget's View on Learning
8. पियाजे के अनुसार बच्चों के सीखने के संदर्भ में निम्न में से कौन सा कथन सही है?
A) बच्चे निष्क्रिय रूप से वातावरण से ज्ञान प्राप्त करते हैं
B) बच्चे सक्रिय रूप से अपने ज्ञान का निर्माण करते हैं
C) बच्चे मुख्य रूप से अनुकरण द्वारा सीखते हैं
D) बच्चे केवल शिक्षक के निर्देशों से सीखते हैं
सही उत्तर: B) बच्चे सक्रिय रूप से अपने ज्ञान का निर्माण करते हैं
Topic: Piaget's Theory and Educational Implications
9. पियाजे के सिद्धांत के अनुसार, शिक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण निहितार्थ क्या है?
A) बच्चों को उनकी विकास अवस्था के अनुरूप शिक्षण प्रदान करना
B) अधिक से अधिक तथ्यात्मक ज्ञान देना
C) हर बच्चे को एक ही तरह से सिखाना
D) परीक्षा पर अधिक ध्यान केंद्रित करना
सही उत्तर: A) बच्चों को उनकी विकास अवस्था के अनुरूप शिक्षण प्रदान करना
Topic: Piaget's Concept of Equilibration
10. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत में 'साम्यावस्था' (Equilibration) का क्या अर्थ है?
A) शारीरिक और मानसिक विकास का संतुलन
B) सामाजिक और भावनात्मक विकास का संतुलन
C) आत्मसातीकरण और समायोजन के बीच संतुलन स्थापित करने की प्रक्रिया
D) आहार और व्यायाम के बीच संतुलन
सही उत्तर: C) आत्मसातीकरण और समायोजन के बीच संतुलन स्थापित करने की प्रक्रिया
वाइगोत्स्की का सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत (Vygotsky's Sociocultural Theory)
Topic: Vygotsky's Zone of Proximal Development
11. वाइगोत्स्की के अनुसार 'निकटस्थ विकास क्षेत्र' (Zone of Proximal Development) क्या है?
A) जहां बच्चे स्वतंत्र रूप से समस्याओं को हल कर सकते हैं
B) वह क्षेत्र जहां बच्चा स्वतंत्र रूप से समस्या हल नहीं कर सकता, लेकिन मार्गदर्शन या सहयोग से कर सकता है
C) वह क्षेत्र जहां बच्चा कोई भी समस्या हल नहीं कर सकता
D) परिवार और विद्यालय के बीच का भौगोलिक क्षेत्र
सही उत्तर: B) वह क्षेत्र जहां बच्चा स्वतंत्र रूप से समस्या हल नहीं कर सकता, लेकिन मार्गदर्शन या सहयोग से कर सकता है
Topic: Vygotsky's Concept of Scaffolding
12. वाइगोत्स्की के सिद्धांत में 'स्कैफोल्डिंग' (Scaffolding) का क्या अर्थ है?
A) बच्चों को परीक्षा के लिए तैयार करना
B) एक ऐसी सहायता प्रणाली जिसमें अधिक अनुभवी व्यक्ति बच्चे को सीखने में मदद करता है और धीरे-धीरे सहायता कम करता जाता है
C) बच्चों को कक्षा में विभिन्न स्तरों पर बांटना
D) विद्यालय में इमारत निर्माण के लिए आवश्यक संरचना
सही उत्तर: B) एक ऐसी सहायता प्रणाली जिसमें अधिक अनुभवी व्यक्ति बच्चे को सीखने में मदद करता है और धीरे-धीरे सहायता कम करता जाता है
Topic: Vygotsky's View on Language and Thought
13. वाइगोत्स्की के अनुसार भाषा और चिंतन के बीच क्या संबंध है?
A) भाषा और चिंतन का कोई संबंध नहीं है
B) भाषा चिंतन का उत्पाद है
C) भाषा और चिंतन एक दूसरे से अलग विकसित होते हैं और बाद में जुड़ते हैं
D) भाषा चिंतन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और वे अंततः एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं
सही उत्तर: D) भाषा चिंतन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और वे अंततः एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं
Topic: Vygotsky's Social Development Theory
14. वाइगोत्स्की के सामाजिक विकास सिद्धांत के अनुसार सीखने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण कारक क्या है?
A) आनुवांशिकता
B) व्यक्तिगत अन्वेषण
C) सामाजिक अंतःक्रिया
D) परिपक्वता
सही उत्तर: C) सामाजिक अंतःक्रिया
Topic: Vygotsky's Concept of Internalization
15. वाइगोत्स्की के अनुसार 'आंतरिकीकरण' (Internalization) क्या है?
A) बाह्य सामाजिक अंतःक्रियाओं को आंतरिक मानसिक प्रक्रियाओं में बदलने की प्रक्रिया
B) विद्यालय के नियमों को याद रखने की प्रक्रिया
C) शिक्षकों के निर्देशों का पालन करने की प्रक्रिया
D) किसी विषय पर मौन रहने की प्रक्रिया
सही उत्तर: A) बाह्य सामाजिक अंतःक्रियाओं को आंतरिक मानसिक प्रक्रियाओं में बदलने की प्रक्रिया
Topic: Vygotsky vs Piaget
16. वाइगोत्स्की और पियाजे के सिद्धांतों के बीच मुख्य अंतर क्या है?
A) पियाजे सामाजिक संपर्क पर जोर देते हैं, जबकि वाइगोत्स्की व्यक्तिगत खोज पर
B) वाइगोत्स्की सामाजिक-सांस्कृतिक प्रभावों पर जोर देते हैं, जबकि पियाजे व्यक्तिगत अन्वेषण और परिपक्वता पर
C) पियाजे भाषा पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि वाइगोत्स्की गणित पर
D) वाइगोत्स्की विकास के चरणों का वर्णन करते हैं, जबकि पियाजे नहीं
सही उत्तर: B) वाइगोत्स्की सामाजिक-सांस्कृतिक प्रभावों पर जोर देते हैं, जबकि पियाजे व्यक्तिगत अन्वेषण और परिपक्वता पर
Topic: Vygotsky's Private Speech
17. वाइगोत्स्की के अनुसार बच्चों द्वारा स्वयं से बातें करना (Private Speech) क्या दर्शाता है?
A) मानसिक विकार का संकेत
B) सामाजिक कौशल की कमी
C) चिंतन के विकास और आत्म-निर्देशन का एक महत्वपूर्ण चरण
D) अत्यधिक कल्पनाशीलता
सही उत्तर: C) चिंतन के विकास और आत्म-निर्देशन का एक महत्वपूर्ण चरण
Topic: Educational Implications of Vygotsky's Theory
18. वाइगोत्स्की के सिद्धांत के अनुसार, कक्षा में सीखने को प्रभावी बनाने के लिए शिक्षक को क्या करना चाहिए?
A) हर बच्चे को समान कार्य देना
B) बच्चों को अकेले काम करने के लिए प्रोत्साहित करना
C) बच्चों के निकटस्थ विकास क्षेत्र में कार्य करवाना और सहयोगात्मक सीखने को प्रोत्साहित करना
D) केवल व्याख्यान विधि का उपयोग करना
सही उत्तर: C) बच्चों के निकटस्थ विकास क्षेत्र में कार्य करवाना और सहयोगात्मक सीखने को प्रोत्साहित करना
Topic: Vygotsky's Cultural Tools
19. वाइगोत्स्की के अनुसार 'सांस्कृतिक उपकरण' (Cultural Tools) क्या हैं?
A) पारंपरिक वस्तुएँ जो संग्रहालयों में रखी जाती हैं
B) भाषा, चिह्न, प्रतीक जैसे साधन जो बच्चों के सीखने और विकास में मदद करते हैं
C) कृषि उपकरण जो विभिन्न संस्कृतियों में उपयोग किए जाते हैं
D) कला और संगीत के उपकरण
सही उत्तर: B) भाषा, चिह्न, प्रतीक जैसे साधन जो बच्चों के सीखने और विकास में मदद करते हैं
Topic: Vygotsky's Theory and Collaborative Learning
20. वाइगोत्स्की के सिद्धांत के अनुसार, सहयोगात्मक सीखने (Collaborative Learning) का क्या महत्व है?
A) यह केवल कमजोर छात्रों के लिए उपयोगी है
B) इससे छात्र अपने साथियों से बातचीत करके सीखते हैं और अपने निकटस्थ विकास क्षेत्र में प्रगति करते हैं
C) यह अनुशासन बनाए रखने में मदद करता है
D) यह परीक्षा की तैयारी के लिए अनावश्यक है
सही उत्तर: B) इससे छात्र अपने साथियों से बातचीत करके सीखते हैं और अपने निकटस्थ विकास क्षेत्र में प्रगति करते हैं
कोहलबर्ग का नैतिक विकास सिद्धांत (Kohlberg's Moral Development Theory)
Topic: Kohlberg's Stages of Moral Development
21. कोहलबर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत में कितनी अवस्थाएँ हैं?
A) तीन
B) चार
C) छः
D) आठ
सही उत्तर: C) छः
Topic: Kohlberg's Pre-conventional Morality
22. कोहलबर्ग के अनुसार पूर्व-परंपरागत नैतिकता (Pre-conventional Morality) स्तर की विशेषता क्या है?
A) समाज के नियमों और मूल्यों के अनुसार व्यवहार करना
B) दंड और पुरस्कार पर आधारित व्यवहार
C) अपने समाज के मूल्यों से परे सार्वभौमिक नैतिक सिद्धांतों पर आधारित निर्णय
D) समूह के हित के लिए व्यक्तिगत हितों को त्यागना
सही उत्तर: B) दंड और पुरस्कार पर आधारित व्यवहार
Topic: Kohlberg's Conventional Morality
23. कोहलबर्ग के अनुसार परंपरागत नैतिकता (Conventional Morality) स्तर में व्यक्ति का नैतिक निर्णय किस पर आधारित होता है?
A) व्यक्तिगत लाभ और हानि
B) समाज के नियमों, अपेक्षाओं और सामाजिक भूमिकाओं का पालन
C) सार्वभौमिक नैतिक सिद्धांत
D) दंड से बचने के लिए आज्ञाकारिता
सही उत्तर: B) समाज के नियमों, अपेक्षाओं और सामाजिक भूमिकाओं का पालन
Topic: Kohlberg's Post-conventional Morality
24. कोहलबर्ग के अनुसार उत्तर-परंपरागत नैतिकता (Post-conventional Morality) स्तर की मुख्य विशेषता क्या है?
A) अपने व्यक्तिगत हितों के अनुसार निर्णय लेना
B) सामाजिक नियमों का अंधानुकरण
C) सार्वभौमिक नैतिक सिद्धांतों और मानवीय अधिकारों पर आधारित निर्णय
D) सिर्फ धार्मिक नियमों का पालन करना
सही उत्तर: C) सार्वभौमिक नैतिक सिद्धांतों और मानवीय अधिकारों पर आधारित निर्णय
Topic: Kohlberg's Research Methodology
25. कोहलबर्ग ने अपने नैतिक विकास सिद्धांत के विकास के लिए किस पद्धति का उपयोग किया?
A) केवल प्रयोगशाला परीक्षणों का
B) नैतिक दुविधाओं (Moral Dilemmas) पर आधारित प्रश्नों और उनके उत्तरों का विश्लेषण
C) बच्चों का मनोचिकित्सकीय परीक्षण
D) केवल प्रश्नावली का उपयोग
सही उत्तर: B) नैतिक दुविधाओं (Moral Dilemmas) पर आधारित प्रश्नों और उनके उत्तरों का विश्लेषण
Topic: Kohlberg's Theory and Gender Bias
26. कोहलबर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत की आलोचना के संदर्भ में, कॅरोल गिलिगन (Carol Gilligan) का मुख्य तर्क क्या था?
A) सिद्धांत बहुत जटिल है
B) सिद्धांत में लिंग पूर्वाग्रह है और यह पुरुषों के नैतिक विकास पर अधिक केंद्रित है
C) सिद्धांत धार्मिक विकास की अनदेखी करता है
D) सिद्धांत बच्चों के मानसिक विकास पर बहुत अधिक जोर देता है
सही उत्तर: B) सिद्धांत में लिंग पूर्वाग्रह है और यह पुरुषों के नैतिक विकास पर अधिक केंद्रित है
Topic: Kohlberg's Heinz Dilemma
27. कोहलबर्ग के प्रसिद्ध 'हाइंज दुविधा' (Heinz Dilemma) का उद्देश्य क्या था?
A) बच्चों की बुद्धि का परीक्षण करना
B) व्यक्तियों के नैतिक तर्क और निर्णय के स्तर का आकलन करना
C) बच्चों की स्मृति क्षमता का परीक्षण करना
D) शिक्षकों की शिक्षण क्षमता का मूल्यांकन करना
सही उत्तर: B) व्यक्तियों के नैतिक तर्क और निर्णय के स्तर का आकलन करना
Topic: Kohlberg's Theory in the Classroom
28. कोहलबर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत के आधार पर, कक्षा में नैतिक शिक्षा के लिए सबसे प्रभावी विधि क्या होगी?
A) केवल नैतिक नियमों का रटन करवाना
B) केवल दंड का प्रयोग
C) नैतिक दुविधाओं पर चर्चा और विचार-विमर्श
D) सिर्फ पाठ्यपुस्तकों से सीखना
सही उत्तर: C) नैतिक दुविधाओं पर चर्चा और विचार-विमर्श
Topic: Kohlberg's Morality and Child Development
29. कोहलबर्ग के अनुसार, बच्चे किस उम्र तक आमतौर पर पूर्व-परंपरागत स्तर (Pre-conventional Level) में रहते हैं?
A) 2-3 वर्ष
B) 4-7 वर्ष
C) 9-10 वर्ष
D) 12-14 वर्ष
सही उत्तर: C) 9-10 वर्ष
Topic: Cross-cultural Validity of Kohlberg's Theory
30. कोहलबर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत की अंतर-सांस्कृतिक वैधता के संदर्भ में, आलोचकों का मुख्य तर्क क्या है?
A) यह सिद्धांत केवल पश्चिमी संस्कृतियों पर लागू होता है और विभिन्न संस्कृतियों के मूल्यों को पर्याप्त रूप से नहीं समझता
B) यह सिद्धांत केवल शहरी क्षेत्रों के बच्चों पर लागू होता है
C) यह सिद्धांत केवल औपचारिक शिक्षा प्राप्त लोगों पर लागू होता है
D) यह सिद्धांत बहुत अधिक उम्र पर केंद्रित है
सही उत्तर: A) यह सिद्धांत केवल पश्चिमी संस्कृतियों पर लागू होता है और विभिन्न संस्कृतियों के मूल्यों को पर्याप्त रूप से नहीं समझता
अधिगम सिद्धांत और दृष्टिकोण (Learning Theories and Approaches)
Topic: Behaviorism Theory
31. व्यवहारवादी सिद्धांत (Behaviorism) के अनुसार सीखने का मुख्य आधार क्या है?
A) आनुवंशिक कारक
B) उद्दीपन और अनुक्रिया के बीच संबंध
C) मानसिक प्रक्रियाएँ और चिंतन
D) नैतिक मूल्य
सही उत्तर: B) उद्दीपन और अनुक्रिया के बीच संबंध
Topic: Classical Conditioning
32. पावलोव के प्रयोग से संबंधित 'शास्त्रीय अनुबंधन' (Classical Conditioning) के संदर्भ में, 'अनानुबंधित उद्दीपक' (Unconditioned Stimulus) क्या है?
A) वह उद्दीपक जो स्वाभाविक रूप से प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है
B) वह उद्दीपक जो प्रशिक्षण के बाद प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है
C) वह प्रतिक्रिया जो बिना प्रशिक्षण के होती है
D) वह प्रतिक्रिया जो प्रशिक्षण के बाद होती है
सही उत्तर: A) वह उद्दीपक जो स्वाभाविक रूप से प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है
Topic: Operant Conditioning
33. बी.एफ. स्किनर के 'क्रियाप्रसूत अनुबंधन' (Operant Conditioning) सिद्धांत में 'सकारात्मक सुदृढीकरण' (Positive Reinforcement) का क्या अर्थ है?
A) अवांछित व्यवहार को दंडित करना
B) वांछित व्यवहार के बाद कुछ अप्रिय चीज को हटाना
C) वांछित व्यवहार के बाद कुछ पसंदीदा चीज देना
D) व्यवहार के परिणामों को नजरअंदाज करना
सही उत्तर: C) वांछित व्यवहार के बाद कुछ पसंदीदा चीज देना
Topic: Cognitive Learning Theory
34. संज्ञानात्मक अधिगम सिद्धांत (Cognitive Learning Theory) के अनुसार सीखने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण क्या है?
A) पुनरावृत्ति और अभ्यास
B) दंड और पुरस्कार
C) मानसिक प्रक्रियाएँ, ज्ञान और समझ
D) शारीरिक क्रियाएँ
सही उत्तर: C) मानसिक प्रक्रियाएँ, ज्ञान और समझ
Topic: Social Learning Theory
35. अल्बर्ट बंडुरा के सामाजिक अधिगम सिद्धांत (Social Learning Theory) में 'प्रतिरूपण' (Modeling) का क्या अर्थ है?
A) किसी विषय का मॉडल बनाना
B) दूसरों का अवलोकन करके और उनका अनुकरण करके सीखना
C) परीक्षा से पहले अभ्यास करना
D) अपने विचारों को मूर्त रूप देना
सही उत्तर: B) दूसरों का अवलोकन करके और उनका अनुकरण करके सीखना
Topic: Constructivist Learning Theory
36. रचनावादी अधिगम सिद्धांत (Constructivist Learning Theory) के अनुसार, शिक्षार्थी की भूमिका क्या है?
A) ज्ञान का निष्क्रिय प्राप्तकर्ता
B) ज्ञान का सक्रिय निर्माता
C) शिक्षक का अनुकरण करने वाला
D) केवल तथ्यों को याद रखने वाला
सही उत्तर: B) ज्ञान का सक्रिय निर्माता
Topic: Multiple Intelligence Theory
37. हॉवर्ड गार्डनर के बहुबुद्धि सिद्धांत (Multiple Intelligence Theory) के अनुसार, बुद्धि के कितने प्रकार हैं?
A) पाँच
B) सात
C) आठ
D) नौ
सही उत्तर: C) आठ
Topic: Bruner's Discovery Learning
38. जेरोम ब्रूनर के 'खोज अधिगम' (Discovery Learning) सिद्धांत के अनुसार, शिक्षक की भूमिका क्या होनी चाहिए?
A) सभी तथ्यों और सूचनाओं का प्रत्यक्ष प्रदाता
B) छात्रों के लिए खोज में सहायक और मार्गदर्शक
C) सभी समस्याओं के उत्तर बताने वाला
D) छात्रों की त्रुटियों को हमेशा सुधारने वाला
सही उत्तर: B) छात्रों के लिए खोज में सहायक और मार्गदर्शक
Topic: Bloom's Taxonomy
39. ब्लूम के वर्गीकरण (Bloom's Taxonomy) के अनुसार, संज्ञानात्मक क्षेत्र में सबसे उच्च स्तर का चिंतन कौन सा है?
A) ज्ञान (Knowledge)
B) अनुप्रयोग (Application)
C) विश्लेषण (Analysis)
D) निर्माण/सृजन (Creating)
सही उत्तर: D) निर्माण/सृजन (Creating)
Topic: Experiential Learning
40. डेविड कोल्ब के अनुभवात्मक अधिगम सिद्धांत (Experiential Learning Theory) में कितने चरण हैं?
A) दो
B) तीन
C) चार
D) पाँच
सही उत्तर: C) चार
बाल मनोविज्ञान (Child Psychology)
Topic: Emotional Development in Children
41. बच्चों के भावनात्मक विकास (Emotional Development) में कौन सा कारक सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है?
A) केवल आनुवंशिकता
B) केवल वातावरण
C) परिवार और सामाजिक संबंध
D) केवल स्कूली शिक्षा
सही उत्तर: C) परिवार और सामाजिक संबंध
Topic: Child Personality Development
42. एरिक एरिकसन के अनुसार, बच्चों के व्यक्तित्व विकास के 'उद्योग बनाम हीनता' (Industry vs. Inferiority) का चरण किस आयु वर्ग से संबंधित है?
A) 0-1 वर्ष
B) 3-6 वर्ष
C) 6-12 वर्ष
D) 12-18 वर्ष
सही उत्तर: C) 6-12 वर्ष
Topic: Attachment Theory
43. जॉन बॉल्बी के 'लगाव सिद्धांत' (Attachment Theory) के अनुसार, प्राथमिक देखभालकर्ता के साथ सुरक्षित लगाव (Secure Attachment) का क्या महत्व है?
A) यह केवल शारीरिक विकास को प्रभावित करता है
B) इसका भविष्य के सामाजिक-भावनात्मक विकास और संबंधों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता
C) यह बच्चे के भविष्य के सामाजिक-भावनात्मक विकास और स्वस्थ संबंधों की नींव है
D) यह केवल बौद्धिक विकास को प्रभावित करता है
सही उत्तर: C) यह बच्चे के भविष्य के सामाजिक-भावनात्मक विकास और स्वस्थ संबंधों की नींव है
Topic: Child Cognitive Processing
44. बच्चों की संज्ञानात्मक प्रक्रिया के संदर्भ में 'स्कीमा' (Schema) का क्या महत्व है?
A) यह केवल विद्यालय में उपयोगी होता है
B) यह संज्ञानात्मक विकास के लिए अनावश्यक है
C) यह नई जानकारी को समझने, व्यवस्थित करने और एकीकृत करने में मदद करता है
D) यह केवल वयस्कों में पाया जाता है
सही उत्तर: C) यह नई जानकारी को समझने, व्यवस्थित करने और एकीकृत करने में मदद करता है
Topic: Impact of Early Experiences
45. शुरुआती अनुभवों (Early Experiences) का बच्चे के मस्तिष्क विकास पर क्या प्रभाव पड़ता है?
A) शुरुआती अनुभवों का मस्तिष्क विकास पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता
B) शुरुआती अनुभव न्यूरल कनेक्शन और मस्तिष्क के विकास को प्रभावित करते हैं
C) मस्तिष्क विकास केवल आनुवंशिकता पर निर्भर करता है
D) शुरुआती अनुभव केवल भाषा विकास को प्रभावित करते हैं
सही उत्तर: B) शुरुआती अनुभव न्यूरल कनेक्शन और मस्तिष्क के विकास को प्रभावित करते हैं
Topic: Child Language Acquisition
46. नोम चोम्स्की के अनुसार, भाषा अधिग्रहण (Language Acquisition) के संदर्भ में 'भाषा अधिग्रहण युक्ति' (Language Acquisition Device - LAD) क्या है?
A) भाषा सिखाने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक उपकरण
B) एक जन्मजात तंत्र जो बच्चों को भाषा सीखने की क्षमता प्रदान करता है
C) भाषा सीखने के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम
D) शब्दकोश की एक विशेष श्रेणी
सही उत्तर: B) एक जन्मजात तंत्र जो बच्चों को भाषा सीखने की क्षमता प्रदान करता है
Topic: Child Self-concept Development
47. बच्चों में 'आत्म-अवधारणा' (Self-concept) के विकास को कौन सा कारक सबसे अधिक प्रभावित करता है?
A) केवल अकादमिक प्रदर्शन
B) केवल शारीरिक विशेषताएँ
C) माता-पिता, शिक्षकों और साथियों की प्रतिक्रियाएँ और अंतःक्रियाएँ
D) केवल सामाजिक आर्थिक स्थिति
सही उत्तर: C) माता-पिता, शिक्षकों और साथियों की प्रतिक्रियाएँ और अंतःक्रियाएँ
Topic: Child Aggression
48. बच्चों में आक्रामक व्यवहार (Aggressive Behavior) के विकास में सबसे महत्वपूर्ण कारक क्या है?
A) केवल आनुवंशिकता
B) हिंसक मीडिया, और माता-पिता या साथियों के आक्रामक व्यवहार का अवलोकन
C) खेल और शारीरिक गतिविधियों की कमी
D) केवल स्कूल का वातावरण
सही उत्तर: B) हिंसक मीडिया, और माता-पिता या साथियों के आक्रामक व्यवहार का अवलोकन
Topic: Play and Child Development
49. बच्चों के विकास में खेल (Play) की क्या भूमिका है?
A) खेल केवल मनोरंजन का साधन है और विकास से इसका कोई संबंध नहीं है
B) खेल केवल शारीरिक विकास को प्रभावित करता है
C) खेल संज्ञानात्मक, सामाजिक, भावनात्मक और शारीरिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है
D) खेल विकास को बाधित करता है और इसे सीमित किया जाना चाहिए
सही उत्तर: C) खेल संज्ञानात्मक, सामाजिक, भावनात्मक और शारीरिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है
Topic: Child Temperament
50. बच्चों के स्वभाव (Temperament) के संदर्भ में, 'आसान बच्चा' (Easy Child), 'कठिन बच्चा' (Difficult Child) और 'धीमा गरम होने वाला बच्चा' (Slow-to-warm-up Child) का वर्गीकरण किसने प्रस्तावित किया?
A) जीन पियाजे
B) एरिक एरिकसन
C) थॉमस और चेस
D) लेव वाइगोत्स्की
सही उत्तर: C) थॉमस और चेस
शिक्षण रणनीतियाँ (Teaching Strategies)
Topic: Differentiated Instruction
51. 'विभेदित अनुदेशन' (Differentiated Instruction) का क्या अर्थ है?
A) सभी छात्रों को एक ही तरह से पढ़ाना
B) अलग-अलग विषयों को पढ़ाना
C) छात्रों की विविध आवश्यकताओं, रुचियों और क्षमताओं के अनुसार शिक्षण को समायोजित करना
D) केवल प्रतिभाशाली छात्रों पर ध्यान केंद्रित करना
सही उत्तर: C) छात्रों की विविध आवश्यकताओं, रुचियों और क्षमताओं के अनुसार शिक्षण को समायोजित करना
Topic: Cooperative Learning
52. 'सहयोगात्मक अधिगम' (Cooperative Learning) में छात्रों की भूमिका क्या होती है?
A) व्यक्तिगत रूप से अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना
B) एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा करना
C) समूह में मिलकर काम करना और एक दूसरे के सीखने में मदद करना
D) शिक्षक के निर्देशों का निष्क्रिय रूप से पालन करना
सही उत्तर: C) समूह में मिलकर काम करना और एक दूसरे के सीखने में मदद करना
Topic: Project-Based Learning
53. 'परियोजना आधारित अधिगम' (Project-Based Learning) की मुख्य विशेषता क्या है?
A) शिक्षक द्वारा पूरी तरह से निर्देशित अध्ययन
B) छात्रों द्वारा वास्तविक समस्याओं या प्रश्नों की जाँच और समाधान
C) केवल पाठ्यपुस्तक पर निर्भरता
D) व्यक्तिगत कार्य पर ही केंद्रित
सही उत्तर: B) छात्रों द्वारा वास्तविक समस्याओं या प्रश्नों की जाँच और समाधान
Topic: Bloom's Taxonomy in Teaching
54. एक शिक्षक ब्लूम के वर्गीकरण के 'विश्लेषण' (Analysis) स्तर के लिए कौन सा प्रश्न पूछेगा?
A) "महात्मा गांधी का जन्म कब हुआ था?"
B) "स्वतंत्रता आंदोलन में महात्मा गांधी के योगदान का वर्णन करें।"
C) "महात्मा गांधी के अहिंसा के सिद्धांत की भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में सफलता के कारणों का विश्लेषण करें।"
D) "यदि आप महात्मा गांधी होते, तो आप क्या अलग करते?"
सही उत्तर: C) "महात्मा गांधी के अहिंसा के सिद्धांत की भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में सफलता के कारणों का विश्लेषण करें।"
Topic: Formative Assessment
55. 'रचनात्मक आकलन' (Formative Assessment) का मुख्य उद्देश्य क्या है?
A) छात्रों को ग्रेड देना
B) शिक्षण और अधिगम प्रक्रिया में सुधार के लिए प्रतिक्रिया प्रदान करना
C) छात्रों की रैंकिंग तय करना
D) अभिभावकों को रिपोर्ट देना
सही उत्तर: B) शिक्षण और अधिगम प्रक्रिया में सुधार के लिए प्रतिक्रिया प्रदान करना
Topic: Inquiry-Based Learning
56. 'जाँच-आधारित अधिगम' (Inquiry-Based Learning) में शिक्षक की भूमिका क्या होती है?
A) सभी जानकारी प्रदान करना
B) छात्रों के प्रश्नों के सीधे उत्तर देना
C) सुविधादाता और मार्गदर्शक के रूप में कार्य करना
D) पूरी कक्षा को नियंत्रित करना
सही उत्तर: C) सुविधादाता और मार्गदर्शक के रूप में कार्य करना
Topic: Problem-Based Learning
57. 'समस्या-आधारित अधिगम' (Problem-Based Learning) और 'परियोजना-आधारित अधिगम' (Project-Based Learning) के बीच मुख्य अंतर क्या है?
A) समस्या-आधारित अधिगम में, छात्र एक विशिष्ट समस्या का समाधान खोजने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि परियोजना-आधारित अधिगम में, छात्र एक उत्पाद या प्रस्तुति बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं
B) समस्या-आधारित अधिगम केवल गणित में उपयोग किया जाता है, जबकि परियोजना-आधारित अधिगम विज्ञान में
C) समस्या-आधारित अधिगम केवल व्यक्तिगत है, जबकि परियोजना-आधारित अधिगम सामूहिक है
D) समस्या-आधारित अधिगम केवल उच्च कक्षाओं के लिए है, जबकि परियोजना-आधारित अधिगम निम्न कक्षाओं के लिए
सही उत्तर: A) समस्या-आधारित अधिगम में, छात्र एक विशिष्ट समस्या का समाधान खोजने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि परियोजना-आधारित अधिगम में, छात्र एक उत्पाद या प्रस्तुति बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं
Topic: Flipped Classroom
58. 'फ्लिप्ड क्लासरूम' (Flipped Classroom) मॉडल की मुख्य विशेषता क्या है?
A) कक्षा में सिर्फ व्याख्यान देना
B) छात्र पाठ्य सामग्री को घर पर पहले से देखते/पढ़ते हैं और कक्षा का समय चर्चा, अभ्यास और प्रश्नों के लिए उपयोग किया जाता है
C) कक्षा में केवल परीक्षा आयोजित करना
D) बिना किसी तकनीकी उपकरण के शिक्षण
सही उत्तर: B) छात्र पाठ्य सामग्री को घर पर पहले से देखते/पढ़ते हैं और कक्षा का समय चर्चा, अभ्यास और प्रश्नों के लिए उपयोग किया जाता है
Topic: Peer Teaching
59. 'पीयर टीचिंग' (Peer Teaching) या सहपाठी शिक्षण के क्या लाभ हैं?
A) यह केवल शिक्षक का काम कम करता है
B) इससे सिखाने वाले और सीखने वाले दोनों छात्रों को लाभ होता है, सामाजिक कौशल विकसित होते हैं और विषय की गहरी समझ बनती है
C) यह केवल अच्छे छात्रों के लिए फायदेमंद है
D) इससे कक्षा अनुशासन में सुधार होता है
सही उत्तर: B) इससे सिखाने वाले और सीखने वाले दोनों छात्रों को लाभ होता है, सामाजिक कौशल विकसित होते हैं और विषय की गहरी समझ बनती है
Topic: Effective Questioning Techniques
60. कक्षा में प्रभावी प्रश्न पूछने की तकनीक के संदर्भ में, 'प्रतीक्षा समय' (Wait Time) का क्या महत्व है?
A) यह छात्रों को सोचने और अपने उत्तर तैयार करने का समय देता है, जिससे गहरे चिंतन और बेहतर प्रतिक्रियाएँ मिलती हैं
B) यह शिक्षक को आराम करने का समय देता है
C) यह कक्षा में समय बर्बाद करता है
D) इससे छात्र घबरा जाते हैं
सही उत्तर: A) यह छात्रों को सोचने और अपने उत्तर तैयार करने का समय देता है, जिससे गहरे चिंतन और बेहतर प्रतिक्रियाएँ मिलती हैं
समावेशी शिक्षा (Inclusive Education)
Topic: Concept of Inclusive Education
61. 'समावेशी शिक्षा' (Inclusive Education) का क्या अर्थ है?
A) विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को अलग विद्यालयों में शिक्षा प्रदान करना
B) सभी बच्चों को, उनकी विविधताओं, क्षमताओं या विकलांगताओं के बावजूद, एक साथ शिक्षा प्रदान करना
C) केवल शारीरिक रूप से सक्षम बच्चों को शिक्षा देना
D) विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को केवल बुनियादी शिक्षा प्रदान करना
सही उत्तर: B) सभी बच्चों को, उनकी विविधताओं, क्षमताओं या विकलांगताओं के बावजूद, एक साथ शिक्षा प्रदान करना
Topic: Individual Educational Plan (IEP)
62. 'व्यक्तिगत शैक्षिक योजना' (Individual Educational Plan - IEP) क्या है?
A) सभी छात्रों के लिए एक समान शिक्षण योजना
B) विशेष आवश्यकता वाले बच्चे की विशिष्ट जरूरतों के अनुसार तैयार की गई एक अनुकूलित शिक्षण योजना
C) पूरे विद्यालय के लिए वार्षिक कार्य योजना
D) शिक्षकों के व्यक्तिगत विकास की योजना
सही उत्तर: B) विशेष आवश्यकता वाले बच्चे की विशिष्ट जरूरतों के अनुसार तैयार की गई एक अनुकूलित शिक्षण योजना
Topic: Types of Learning Disabilities
63. 'डिस्लेक्सिया' (Dyslexia) किस प्रकार की अधिगम अक्षमता है?
A) पढ़ने और भाषा प्रसंस्करण से संबंधित कठिनाई
B) लिखने से संबंधित कठिनाई
C) गणितीय क्षमताओं से संबंधित कठिनाई
D) ध्यान केंद्रित करने से संबंधित कठिनाई
सही उत्तर: A) पढ़ने और भाषा प्रसंस्करण से संबंधित कठिनाई
Topic: Universal Design for Learning
64. 'सार्वभौमिक अधिगम डिजाइन' (Universal Design for Learning - UDL) का मूल सिद्धांत क्या है?
A) सभी छात्रों को एक ही तरह से पढ़ाना
B) पाठ्यक्रम और शिक्षण पद्धतियों को इस तरह से डिजाइन करना कि वे विविध सीखने वालों की आवश्यकताओं को पूरा करें
C) केवल विकलांग छात्रों के लिए विशेष कक्षाएँ चलाना
D) उच्च प्रदर्शन करने वाले छात्रों पर ध्यान केंद्रित करना
सही उत्तर: B) पाठ्यक्रम और शिक्षण पद्धतियों को इस तरह से डिजाइन करना कि वे विविध सीखने वालों की आवश्यकताओं को पूरा करें
Topic: Attention Deficit Hyperactivity Disorder (ADHD)
65. 'ध्यान अभाव अतिसक्रियता विकार' (Attention Deficit Hyperactivity Disorder - ADHD) वाले बच्चों की सहायता के लिए कक्षा में कौन सी रणनीति सबसे उपयुक्त होगी?
A) उन्हें कक्षा के पिछले हिस्से में बैठाना
B) स्पष्ट दिनचर्या और संरचना प्रदान करना, छोटे और स्पष्ट निर्देश देना, और नियमित ब्रेक देना
C) उन्हें अधिक समय तक एक ही स्थान पर बैठने के लिए प्रोत्साहित करना
D) उन्हें अलग कक्षा में पढ़ाना
सही उत्तर: B) स्पष्ट दिनचर्या और संरचना प्रदान करना, छोटे और स्पष्ट निर्देश देना, और नियमित ब्रेक देना
Topic: Autism Spectrum Disorder
66. 'ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार' (Autism Spectrum Disorder) वाले बच्चों की मुख्य विशेषताओं में क्या शामिल है?
A) केवल अत्यधिक ऊर्जा और अतिसक्रियता
B) केवल उच्च बौद्धिक क्षमता
C) सामाजिक संचार में कठिनाई, सीमित और दोहराव वाले व्यवहार और रुचियाँ
D) केवल भाषा विकास में देरी
सही उत्तर: C) सामाजिक संचार में कठिनाई, सीमित और दोहराव वाले व्यवहार और रुचियाँ
Topic: Gifted Children
67. 'प्रतिभाशाली बच्चों' (Gifted Children) की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कौन सी रणनीति उपयुक्त होगी?
A) उन्हें अगली कक्षा में भेज देना
B) उन्हें अतिरिक्त गृहकार्य देना
C) उन्हें चुनौतीपूर्ण कार्य, समृद्ध पाठ्यक्रम और विस्तारित अधिगम के अवसर प्रदान करना
D) उन्हें अन्य छात्रों की मदद करने में लगाना
सही उत्तर: C) उन्हें चुनौतीपूर्ण कार्य, समृद्ध पाठ्यक्रम और विस्तारित अधिगम के अवसर प्रदान करना
Topic: Barriers to Inclusive Education
68. समावेशी शिक्षा के कार्यान्वयन में सबसे बड़ी बाधा क्या है?
A) केवल बुनियादी सुविधाओं की कमी
B) केवल वित्तीय संसाधनों की कमी
C) शिक्षकों का प्रशिक्षण न होना
D) नकारात्मक दृष्टिकोण, अपर्याप्त प्रशिक्षण, संसाधनों की कमी और भौतिक बाधाएँ
सही उत्तर: D) नकारात्मक दृष्टिकोण, अपर्याप्त प्रशिक्षण, संसाधनों की कमी और भौतिक बाधाएँ
Topic: Visual Impairment Accommodations
69. दृष्टिबाधित छात्रों के लिए कक्षा में कौन से समायोजन (Accommodations) उपयुक्त होंगे?
A) केवल अतिरिक्त समय देना
B) ब्रेल सामग्री, श्रवण सहायक उपकरण, बड़े प्रिंट, और स्पर्श-आधारित शिक्षण सामग्री
C) उन्हें केवल मौखिक परीक्षा लेना
D) उन्हें केवल प्रोजेक्ट कार्य देना
सही उत्तर: B) ब्रेल सामग्री, श्रवण सहायक उपकरण, बड़े प्रिंट, और स्पर्श-आधारित शिक्षण सामग्री
Topic: Role of Parents in Inclusive Education
70. समावेशी शिक्षा में माता-पिता की भूमिका क्या है?
A) केवल वित्तीय सहायता प्रदान करना
B) केवल विद्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेना
C) विद्यालय के साथ सक्रिय सहयोग, घर पर समर्थन प्रदान करना और बच्चे की IEP योजना में भागीदारी
D) केवल बच्चे की शिक्षा की पूरी जिम्मेदारी लेना
सही उत्तर: C) विद्यालय के साथ सक्रिय सहयोग, घर पर समर्थन प्रदान करना और बच्चे की IEP योजना में भागीदारी
प्रेरणा सिद्धांत (Motivation Theories)
Topic: Intrinsic and Extrinsic Motivation
71. 'आंतरिक प्रेरणा' (Intrinsic Motivation) और 'बाह्य प्रेरणा' (Extrinsic Motivation) के बीच क्या अंतर है?
A) आंतरिक प्रेरणा बाहरी पुरस्कारों से प्रेरित होती है, जबकि बाह्य प्रेरणा व्यक्तिगत संतुष्टि से
B) आंतरिक प्रेरणा व्यक्ति की स्वयं की रुचि, आनंद और संतुष्टि से प्रेरित होती है, जबकि बाह्य प्रेरणा पुरस्कार, सजा या बाहरी दबाव से
C) आंतरिक प्रेरणा केवल बच्चों में पाई जाती है, जबकि बाह्य प्रेरणा वयस्कों में
D) आंतरिक और बाह्य प्रेरणा में कोई अंतर नहीं है
सही उत्तर: B) आंतरिक प्रेरणा व्यक्ति की स्वयं की रुचि, आनंद और संतुष्टि से प्रेरित होती है, जबकि बाह्य प्रेरणा पुरस्कार, सजा या बाहरी दबाव से
Topic: Maslow's Hierarchy of Needs
72. मैस्लो के आवश्यकता पदानुक्रम (Maslow's Hierarchy of Needs) में सबसे निचले स्तर पर कौन सी आवश्यकताएँ होती हैं?
A) सुरक्षा आवश्यकताएँ
B) शारीरिक आवश्यकताएँ
C) सामाजिक आवश्यकताएँ
D) आत्म-सम्मान आवश्यकताएँ
सही उत्तर: B) शारीरिक आवश्यकताएँ
Topic: Achievement Motivation Theory
73. डेविड मैक्लेलैंड के 'उपलब्धि प्रेरणा सिद्धांत' (Achievement Motivation Theory) के अनुसार, उच्च उपलब्धि प्रेरणा वाले व्यक्ति की विशेषता क्या है?
A) वे केवल आसान कार्य करना पसंद करते हैं
B) वे मध्यम कठिनाई वाले कार्यों को पसंद करते हैं जिन्हें प्रयास से पूरा किया जा सकता है
C) वे केवल अत्यधिक कठिन कार्यों को चुनते हैं
D) वे चुनौतियों से बचते हैं
सही उत्तर: B) वे मध्यम कठिनाई वाले कार्यों को पसंद करते हैं जिन्हें प्रयास से पूरा किया जा सकता है
Topic: Self-Determination Theory
74. डेसी और रयान के 'आत्म-निर्धारण सिद्धांत' (Self-Determination Theory) के अनुसार, आंतरिक प्रेरणा के लिए कौन से तीन मूलभूत मनोवैज्ञानिक आवश्यकताएँ पूरी होनी चाहिए?
A) भोजन, आश्रय और सुरक्षा
B) स्वायत्तता, सक्षमता और संबंधिता
C) धन, शक्ति और प्रतिष्ठा
D) ज्ञान, समझ और ध्यान
सही उत्तर: B) स्वायत्तता, सक्षमता और संबंधिता
Topic: Attribution Theory of Motivation
75. 'एट्रिब्यूशन थ्योरी' (Attribution Theory) के अनुसार, छात्र अपनी सफलता या असफलता की व्याख्या किस प्रकार करते हैं?
A) केवल भाग्य के आधार पर
B) केवल प्रयास के आधार पर
C) केवल क्षमता के आधार पर
D) क्षमता, प्रयास, कार्य की कठिनाई और भाग्य जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर
सही उत्तर: D) क्षमता, प्रयास, कार्य की कठिनाई और भाग्य जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर
Topic: Goal-Setting Theory
76. एडविन लॉक के 'लक्ष्य-निर्धारण सिद्धांत' (Goal-Setting Theory) के अनुसार, प्रेरणा के लिए लक्ष्य कैसे होने चाहिए?
A) केवल आसान और स्पष्ट
B) विशिष्ट, मापनीय, प्राप्य, प्रासंगिक और समयबद्ध (SMART)
C) केवल कठिन और अस्पष्ट
D) केवल दीर्घकालिक
सही उत्तर: B) विशिष्ट, मापनीय, प्राप्य, प्रासंगिक और समयबद्ध (SMART)
Topic: Growth Mindset vs Fixed Mindset
77. कैरोल ड्वेक के अनुसार, 'विकास मानसिकता' (Growth Mindset) और 'स्थिर मानसिकता' (Fixed Mindset) के बीच मुख्य अंतर क्या है?
A) विकास मानसिकता वाले लोग मानते हैं कि बुद्धि और क्षमताएँ प्रयास और अभ्यास से विकसित की जा सकती हैं, जबकि स्थिर मानसिकता वाले लोग मानते हैं कि ये जन्मजात और अपरिवर्तनीय हैं
B) विकास मानसिकता वाले लोग मानते हैं कि सफलता के लिए भाग्य महत्वपूर्ण है, जबकि स्थिर मानसिकता वाले लोग प्रयास पर जोर देते हैं
C) विकास मानसिकता वाले लोग हमेशा सफल होते हैं, जबकि स्थिर मानसिकता वाले असफल होते हैं
D) विकास मानसिकता केवल बच्चों में पाई जाती है, जबकि स्थिर मानसिकता वयस्कों में
सही उत्तर: A) विकास मानसिकता वाले लोग मानते हैं कि बुद्धि और क्षमताएँ प्रयास और अभ्यास से विकसित की जा सकती हैं, जबकि स्थिर मानसिकता वाले लोग मानते हैं कि ये जन्मजात और अपरिवर्तनीय हैं
Topic: Expectancy-Value Theory
78. 'प्रत्याशा-मूल्य सिद्धांत' (Expectancy-Value Theory) के अनुसार, प्रेरणा के दो मुख्य घटक कौन से हैं?
A) पुरस्कार और दंड
B) आंतरिक और बाहरी प्रेरणा
C) सफलता की प्रत्याशा और कार्य का मूल्य (महत्व)
D) लक्ष्य और प्रतिक्रिया
सही उत्तर: C) सफलता की प्रत्याशा और कार्य का मूल्य (महत्व)
Topic: Flow Theory
79. मिहाली चिक्सेंटमिहाली के 'प्रवाह सिद्धांत' (Flow Theory) में 'प्रवाह' (Flow) की अवस्था क्या है?
A) गहरी नींद की अवस्था
B) एक ऐसी मानसिक अवस्था जिसमें व्यक्ति पूरी तरह से तल्लीन, ऊर्जावान और अपने कार्य में पूरी तरह से संलग्न होता है
C) अत्यधिक तनाव की अवस्था
D) शारीरिक थकान की अवस्था
सही उत्तर: B) एक ऐसी मानसिक अवस्था जिसमें व्यक्ति पूरी तरह से तल्लीन, ऊर्जावान और अपने कार्य में पूरी तरह से संलग्न होता है
Topic: Motivational Strategies for Classroom
80. कक्षा में छात्रों की आंतरिक प्रेरणा (Intrinsic Motivation) को बढ़ाने के लिए शिक्षक को क्या करना चाहिए?
A) केवल पुरस्कार और दंड का उपयोग करना
B) छात्रों को चुनाव और स्वायत्तता देना, उनकी रुचियों से जुड़े कार्य देना, और सार्थक प्रतिक्रिया प्रदान करना
C) केवल कठिन परीक्षाएँ लेना
D) केवल ग्रेड पर ध्यान केंद्रित करना
सही उत्तर: B) छात्रों को चुनाव और स्वायत्तता देना, उनकी रुचियों से जुड़े कार्य देना, और सार्थक प्रतिक्रिया प्रदान करना
विकास की अवस्थाएँ (Developmental Stages)
Topic: Prenatal Development
81. जन्म पूर्व विकास (Prenatal Development) की कौन सी अवस्था में भ्रूण के सभी प्रमुख अंग विकसित होने लगते हैं?
A) ज़ाइगोट अवस्था (Zygote Stage)
B) भ्रूण अवस्था (Embryonic Stage)
C) गर्भस्थ शिशु अवस्था (Fetal Stage)
D) प्रसव अवस्था (Labor Stage)
सही उत्तर: B) भ्रूण अवस्था (Embryonic Stage)
Topic: Infant Development
82. शिशु अवस्था (Infancy) में मोटर विकास के संदर्भ में 'सेफ़ालो-कौडल सिद्धांत' (Cephalo-caudal Principle) का क्या अर्थ है?
A) विकास पैरों से सिर की ओर होता है
B) विकास सिर से पैरों की ओर होता है
C) विकास केंद्र से परिधि की ओर होता है
D) विकास परिधि से केंद्र की ओर होता है
सही उत्तर: B) विकास सिर से पैरों की ओर होता है
Topic: Toddler Development
83. टोडलर अवस्था (Toddlerhood, 1-3 वर्ष) में भाषा विकास की मुख्य विशेषता क्या है?
A) केवल रोना और चिल्लाना
B) शब्द भंडार में तेजी से वृद्धि और दो-शब्द वाक्य बनाना

0 टिप्पणियाँ